Sunday, 23 February 2020

Revision-13


1. MS- Excel 2007/2013 कि File का Extension- .xlsx होता है।
2. MS-Excel 2003 कि File का Extension - .xls होता है।
3. MS-Word, Excel या Power point में Type किये जाने वाले Area में Blinking करने वाला Object – Cursor होता है।
4. MS-Word में लिखे गये Sentence के निचे दि गई Blue/Green Line – Grammar Mistake को बताती है।
5. Undo,Redo, Save, Save आदि आपशन हमें Quick Access toolbar में दिखाई देते है।
6.  Document information (page No, Word count) हमें Status bar में दिखाई देती है।
7.  एक Workbook में Multiple Worksheets होती है।  
8.   MS- Excel मे Insert Date कि Shortcut – Ctrl + ; (कंट्रोल + Semicolon)
9.     MS-Excel में Insert Time कि Shortcut – Ctrl + : (कंट्रोल + Colon)
10.                  MS-Excel में Print Preview से बाहर आने के लिए हम Esc बटन का उपयोग करते है।
11.                  Animation आपशन Specify Text को Power Point में Motion Effect देने के लिए उपयोग होता है।
12.                  Ctrl + H Shortcut का उपयोग Replace के लिए होता है।
13.                  Ctrl + F Shortcut का उपयोग Find के लिए होता है।  
14.                  Ctrl + G Shortcut का उपयोग Go to के लिए होता है।
15.                  Double Underline आपशन MS-Office के Power Point में आसानी से Tab पर नही दिखाई देता है।
16.                  एक Word Document में Picture को Text के पिछे (behind) Set करने के लिए Behind the Text आपशन का उपयोग किया जाता है।
17.                  Excel -2007 में Cell के Content को Edit करने की Keyboard Shortcut – F2 है।
18.                  एक Cell के चारों ओर Line होती है तथा जो Print Preview मे दिखाई नही देती उसे Gridline कहते है।
19.                  MS-Excel एवं MS-Power point में Alt + F2 का उपयोग Save as के लिए किया जाता है।  
20.                  MS-Word में किसी Text के निचे दिख रहि Red line – Spelling Mistakes को दर्शाती है।
21.                  Double Underline कि Keyboard Shortcut Ctrl + Shift + D है।
22.                  Excel – 2003 , 2007 एवं 2013 में से 2003 Version वाली File ज्‍यादा Memory (Size) लेती है।
23.                  निम्‍न में से कौन सा आपशन Office Button में दिखाई नही देता है।
a.  Publish     b. Send        c. Close        d. Prepare   None of the above
24.                  वह Cell Referencing जिसमें Cell कि Position Change हो जाती है उसे .........कहते है।
a.   Absolute            b. Continue     c. Relative    d. Exact
25.                  वह Cell Referencing जिसमें Cell कि Position Change नही होती उसे .........कहते है।
26.                   Absolute            b. Continue     c. Relative    d. Exact  

No comments:

Post a Comment

Revision-14

1. Power Point में Slide Show के दौरान Use किये जाने वाले Pen का Color होता है a.                        Green b.                 ...